अगर संदेह है तो सबूत दो... निज्जर हत्याकांड में कनाडा के आरोपों पर जयशंकर ने ऐसे दिया जवाब

नई दिल्ली : कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में कनाडा लगातार भारत पर आरोप लगाता रहा है। कनाडा की तरफ से भारत की आलोचना पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उसे खरी-ख

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में कनाडा लगातार भारत पर आरोप लगाता रहा है। कनाडा की तरफ से भारत की आलोचना पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उसे खरी-खरी सुना दी है। विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा कभी भी कोई सबूत नहीं देता है बल्कि अपने यहां होने वाले अपराधों के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराता है। जयशंकर ने कहा कि खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर कनाडा में जो कुछ भी हो रहा है वह ज्यादातर वहां की आंतरिक राजनीति के कारण है। इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं है।

कनाडा पुलिस के बयान के बाद टिप्पणी

विदेश मंत्री की यह टिप्पणी कनाडाई पुलिस के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि वे भारत द्वारा आतंकवादी घोषित खालिस्तान समर्थक अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए तीन भारतीय नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद संभावित भारतीय संबंधों की तलाश कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि मैंने देखा कि तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वे स्पष्ट रूप से किसी प्रकार के गैंग पृष्ठभूमि वाले भारतीय हैं। हम पुलिस की तरफ से हमें और अधिक चीजों की जानकारी दिए जाने का इंतजार करेंगे। लेकिन आम तौर पर, यदि आपके पास कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है, अगर मैं कहता हूं कि मुझे आप पर संदेह है, तो मैं सबूत पेश करूंगा। उन्होंने कहा कि कनाडा ने हमें कभी भी कुछ भी नहीं दिया है जिसमें भारत सरकार शामिल हो। वास्तव में, हमने आपसे (कनाडाई सरकार) बार-बार कहा है, यदि आपके पास कुछ है, तो कृपया हमें दें।

निज्जर के 'हत्यारों' की गिरफ्तारी पर भारतीय दूतावास ने क्या कहा, कनाडा ने भारत को दी औपचारिक सूचना
कमिश्नर मैरी-जोसी हॉग की कनाडाई रिपोर्ट में कनाडा स्थित प्रॉक्सी सहित भारतीय अधिकारियों का उल्लेख है, जो कनाडाई समुदायों और राजनेताओं को प्रभावित करने में लगे हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका उद्देश्य प्रमुख मुद्दों पर कनाडा की स्थिति को भारत के हितों की सुरक्षा करना है। विशेष रूप से भारतीय सरकार कनाडा स्थित खालिस्तानी समर्थकों को कैसे देखती है। कनाडा का विश्व सिख संगठन (डब्ल्यूएसओ), ने रिपोर्ट को सार्वजनिक डोमेन में रखा है। यह संगठन खालिस्तान के एक अलग राष्ट्र के निर्माण की वकालत करने वाला एक कट्टरपंथी समूह है।

निज्जर हत्याकांड में कब-क्या हुआ? जानें भारत और कनाडा में तारीख दर तारीख का घटनाक्रम

कनाडा में वोट बैंक हैं खालिस्तान समर्थक

विदेश मंत्री ने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत की छवि अब पहले की तुलना में बहुत बेहतर है…कनाडा एक अपवाद है। उन्होंने कहा कि आपने देखा है कि विभिन्न देशों के नेतृत्व, भारत और उसके प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हैं। जयशंकर ने कहा कि खालिस्तान समर्थकों का एक वर्ग कनाडा के लोकतंत्र का इस्तेमाल कर रहा है, लॉबी बना रहा है और एक वोट बैंक बन गया है। विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा में सत्तारूढ़ दल के पास संसद में बहुमत नहीं है और कुछ दल खालिस्तान समर्थक नेताओं के भरोसे हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि हमने उनसे कई बार कहा कि वे ऐसे लोगों को वीजा, मान्यता या राजनीतिक क्षेत्र में जगह नहीं दें जो उनके (कनाडा के) लिए, हमारे लिए और हमारे संबंधों में समस्या पैदा कर रहे हैं, लेकिन कनाडा सरकार ने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि भारत ने 25 लोगों के प्रत्यर्पण की मांग की जिनमें से अधिकांश खालिस्तान समर्थक हैं लेकिन उन्होंने कोई ध्यान नहीं दिया।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: सरकारी स्कूलों में अपडेट हो सकेंगे छात्रों के आधार कार्ड, नहीं काटने होंगे CHC के चक्कर

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, करनाल। Haryana News:विद्यार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े, इसके लिए जिले के सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के आधार कार्ड (Aadhar Card Update) अपडेट करवाने की प्र

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now